आखिर कौन है दलाई लामा.....?

दलाई लामा तिब्बती बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक नेता को दी गई एक उपाधि है, और यह तिब्बती संस्कृति और बौद्ध धर्म में सबसे मान्यता प्राप्त और श्रद्धेय शख्सियतों में से एक है। दलाई लामा को करुणा के बोधिसत्व का अवतार माना 



जाता है, और प्रत्येक दलाई लामा को पिछले एक का उत्तराधिकारी माना जाता है। "दलाई लामा" शीर्षक मंगोलियाई शब्द "दलाई" से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है "महासागर" और तिब्बती शब्द "लामा", जिसका अर्थ है "गुरु" या "शिक्षक।"


वर्तमान (सितंबर 2021 में मेरे अंतिम ज्ञान अद्यतन के अनुसार) और 14वें दलाई लामा तेनज़िन ग्यात्सो हैं, जिनका जन्म 6 जुलाई, 1935 को हुआ था। वह चीनी सरकार के साथ राजनीतिक और धार्मिक संघर्षों के कारण 1959 से तिब्बत से निर्वासन में हैं। दलाई लामा करुणा, अहिंसा और आंतरिक शांति के महत्व पर अपनी शिक्षाओं के लिए जाने जाते हैं। वह तिब्बती संस्कृति और स्वायत्तता के संरक्षण के भी समर्थक रहे हैं।


दलाई लामा के लिए चयन प्रक्रिया में आमतौर पर आध्यात्मिक और पारंपरिक तरीकों के संयोजन के माध्यम से पिछले दलाई लामा के पुनर्जन्म की पहचान करना शामिल है। दलाई लामा तिब्बत के आध्यात्मिक और राजनीतिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनका प्रभाव दुनिया भर में तिब्बती प्रवासियों तक फैला हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय