भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी विराट कोली के बारे में कुछ रोचक तथ्य

विराट कोहली एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और सफल क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं। उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में हुआ था।



प्रारंभिक जीवन:

विराट कोहली का क्रिकेट सफर छोटी उम्र में ही शुरू हो गया था. उन्होंने खेल में गहरी रुचि दिखाई और उन्हें अपने परिवार, विशेषकर अपने पिता से प्रारंभिक मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त हुआ। जब विराट केवल 18 वर्ष के थे, तब उनके पिता का निधन हो गया और उन्होंने अपनी क्रिकेट सफलता को उनकी स्मृति में समर्पित कर दिया।


घरेलू और युवा क्रिकेट:

कोहली दिल्ली के युवा और घरेलू क्रिकेट में आगे बढ़े और आयु-समूह क्रिकेट में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा। उन्होंने 2006 में दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।


अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण:

विराट कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया। उनका टेस्ट डेब्यू अगस्त 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था। उन्होंने जल्द ही खुद को खेल के दोनों प्रारूपों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया।


कप्तानी:

कोहली ने 2013 में सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाली और 2014 के अंत में टेस्ट टीम के कप्तान बने। उनके नेतृत्व में, भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण जीत हासिल की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीत भी शामिल है।


उनकी कप्तानी का एक मुख्य आकर्षण 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला जीत थी, जहां भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीती थी।


रिकॉर्ड और उपलब्धियां:

विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान कई रिकॉर्ड और उपलब्धियां हासिल की हैं। वह अपनी अविश्वसनीय निरंतरता और असाधारण बल्लेबाजी कौशल के लिए जाने जाते हैं। वह वनडे और टेस्ट दोनों में लगातार दुनिया के अग्रणी रन-स्कोरर में से एक रहे हैं। कोहली को कई पुरस्कार भी मिले हैं, जिसमें कई बार आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी भी शामिल है।


आईपीएल करियर:

कोहली 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) फ्रेंचाइजी से जुड़े हुए हैं। वह टीम के कप्तान रहे हैं और टूर्नामेंट में अग्रणी रन-स्कोरर में से एक रहे हैं।


व्यक्तिगत जीवन:

विराट कोहली ने दिसंबर 2017 में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। दंपति की वामिका नाम की एक बेटी है, जिसका जन्म जनवरी 2021 में हुआ।


Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय