If you want to come to the beautiful trek to Kasol, then know this complete information, without this your journey will be incomplete-यदि आप कसोल के खूबसूरत ट्रेक तोश आना चाहते है तो जानिए यह पूरी जानकारी, बिना इस के अधूरी होगी आप की यात्रा

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में बहुत से लोकप्रिय और रोमांच से भरे ट्रेक स्तिथ है। जो अपनी-अपनी  लोकप्रियता और अद्भुत दृश्यों के लिए जाने जाते है। आज में आप को एक ऐसे ही ट्रेक के बारे में बताने जा हु। जिसे तोश ट्रेक के नाम से जाना जाता है। यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ है। जो अपने वातावरण और बेहद शांत और शीतल मौहाल के लिए जाना जाता है। हर साल भारी संख्या में सैलानी देश और विदेश से यहां गुमने और पहाड़ी की यात्रा करने के लिए आते है।

you want to come to beautiful trek,kasol to tosh trek
you want to come to beautiful trek


हिमाचल प्रदेश में स्तिथ प्रसिद्ध ट्रेको में से एक यह कुल्लू का तोश ट्रेक है। यह ट्रेक कुल्लू के लोकप्रिय पर्टयक स्थल कसोल में पड़ता है। यह ख़ास तोर पर अपने नशे की पैदावार के लिए भी जाना जाता है। भंग, चरस, यहां व्यापक मात्रा में पाई जाती है। जिस बजह से भी यहां युवा पीढ़ी अधिक आती है।
  • पार्वती नदी के किनारे प्राकर्तिक सौंदर्य से भरपूर तोश ट्रेक-Tosh trek full of natural beauty on the banks of river Parvati

तोश घाटी ट्रेक की शुरुआत तोश गांव से होती है। यह कसोल में स्तिथ है। जो पार्वती नदी के किनारे एक बहुत ही खबूसूरत ट्रेक है। आपकी यात्रा तोश गांव से होते हुए धीरे-धीरे बुद्धबन की ओर बढ़ती है। आप यहां रात भर रुक कर कैंप में रह सकते है। तथा हसीन वादियों का नजारा ले सकते है। ट्रेक तोश एक खूसबसुरत नदी के किनारे स्तिथ है, और पहाड़ की ढलानों को घेरते हुए झरने के पार आता है। यहां से पहाड़ का जो नजारा आप को दिखाई देगा वो सच में मन मोह लेने वाला है। यह पुरा स्थान प्राकृतिक सौंदर्य के साथ भरा हुआ है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करता है।



  • आप क्या-क्या कर सकते इस तोश ट्रेक में-What you can do in this Tosh track
आप यहां बहुत से खूबसूरत दृश्यों के नजारे देख सकते है। यह तोश ट्रेक खूबसूरत छोटे खूबसूरत झरनो और छोटे छोटे पत्थर के पुल को पार करते हुए जाता है। जंहा आप रुक के फोटो ले सकते है। उस के बाद कुछ दूर चलने के बाद आप शरम ठाक के शिविर में पहुँचते हैं। यहां आप रात्रि निवास कर के रात भर कैंप क्र सकते है। रात को यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत और सौंदर्य से भरपूर होता है। आप यहां रात को बॉनफायर का आनंद ले सकते है। यह पल सच में आप को बेहद रोमांचित करेंगे। उसके बाद सुबह का नाश्ता करने के बाद सैलानी यहां बर्फ के खूबसूरत नजारो को देख सकते है।

  • कुल्लू में स्तिथ मकालू पीक का दृश्य देख सकते इस ट्रेक में-You can see the view of Makalu Peak in Kullu in this trek

यह ट्रेक शुरू में थोड़ा चुनौतीपूर्ण है। मगर साथ में ही उतना रोमांचित भी है। आप यहां राजसी तोश ग्लेशियर और बड़े पैमाने पर कुल्लू मकालू पीक का दृश्य देख सकते हैं तथा इन्हे अपने कैमरे में हमेशा के लिए कैद कर के रख सकते है। जो सैलानी को बहुत मनमोहित करते है। यहां का नजारा इतना खूबसूरत है। की जो भी पर्टयक इस घाटी की यात्रा के लिए आता है, वो इसे कभी भी नहीं भुला सकता यह ट्रेक एक कुल्लू के कसोल में स्तिथ सबसे लोकप्रिय ट्रेको में से एक है।

  • कहा से होकर गुजरता है यह तोश ट्रेक-Where does this Tosh trek pass through

कसोल में स्तिथ तोश ट्रेक लोकप्रिय और खूबसूरत पार्वती घाटी की एक खूबसूरत घाटी है, जो पिन पार्वती दर्रे की ओर जाती है। आप इस दर्रे को पार करने के बाद एक बड़ी घाटी के लिए टीश घाटी की ओर जाओगे। इस घाटी के सिर पर कुछ प्रसिद्ध चोटियों से घिरा तोश ग्लेशियर है। जो पापसुरा (6451)mtr और व्हाइट सेल (6446)mtr की ऊंचाई पर स्तिथ है। तोश ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4,560 मीटर की है। यदि आप हिमाचल प्रदेश में एक रोमांचित और शांत ट्रेक की तलाश कर रहे है।  तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है।



  • तोश ट्रेक आने के लिए सबसे सही समय और दुरी-Best time to visit Tosh Trek

यदि आप हिमाचल में स्तिथ इस ट्रेक पर आना चाहते है तो आप के लिए यहां आने का सही समय जानना बहुत जरूरी है। आप को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की यह ट्रेक आप के लिए कब सबसे उपयुक्त या सुविधाजनक है। हर ट्रेक का वर्ष में एक निश्चित समय होता है जब प्रत्येक पर्यटक स्थल अपने अधिकांश हिस्से में पर्यटकों को प्राप्त करता है। यह आप के लिए ट्रेक करने का यही सबसे अच्छा समय माना जाता है। तोश ट्रेक  के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर का महीना होता है। यह समय यहां आने के लिए सबसे  अच्छा समय माना जाता है।

  • मनाली से लगभग 95 किलोमीटर दूर है यह तोश ट्रेक-This Tosh trek is about 95 kilometers from Manali

यह ट्रेक कसोल के पास एक पहाड़ी पर लगभग 2,400 मीटर तथा (7,900 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एक बहुत खूबसूरत ट्रेक है। यह स्थान मनाली से लगभग 95 किलोमीटर दूर है। तोश गाँव को अक्सर "पारंपरिक गाँव की हिप्पी कॉलोनी" के रूप में वर्णित किया जाता है। सेब की खेती और पर्यटन यहाँ के लोगों का मुख्य व्यवसाय है। आप यहां आने के लिए दिल्ली से हवाई यात्रा द्वारा कुल्लु के एयरपोर्ट भुंतर पहुंच सकते है। दिल्ली से भुंतर की दुरी लगभग (480.9 km) है। यदि आप बस से भुंतर आते हो तो को दिल्ली से भुंतर पहुंचने में लगभग 10 h 49 mint का समय लगेगा।

  • भुंतर से तोश तक की दुरी 50 किलोमिटर की है-The distance from Bhuntar to Tosh is 50 kilometers.

उस के बाद आप भुंतर से टैक्सी या स्थानीय बसों के माद्यम से तोश पहुंच सकते हो। भुंतर से तोश तक की दुरी 50 किलोमीटर की है। जिसे आप 02 घण्टे में पूरा कर सकते हो। यहां से आप का तोश ट्रेक शुरू हो जाएगा। यह केवल 06 किलोमीटर का ट्रेक है। जो एक साधारण ट्रेको में गिना जाता है। हर वर्ग का व्यक्ति इस ट्रेक लिए आ सकता है।

  • एक नजर तोश ट्रेक के मौसम और तापमान पर-A look at the weather and temperature of the Tosh trek

कसोल में स्तिथ इस खूबसूरत तोश ट्रेक की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय समझने के लिए आइए एक नज़र डालते हैं कि यहाँ का मौसम साल में कैसा रहता है, तो में आप को बता दू यहां मौसम पुरे साल ठण्डा ही रहता है। सर्दियों के समय यहां भारी मात्रा में बर्फ बारी होती है। जिस से यहां कई बार तापमान शून्य से नीचे भी चला जाता है।

  • आवश्यक चीज़े को आप को अपने साथ लेनी होगी इस ट्रेक में-Important things you have to take with you in this trek

आप को इस ट्रेक में आने के लिए गर्म कपड़े, जैकेट, रेनकोट, थर्मल, हाथ के दस्ताने, ट्रेकिंग पोल, ट्रेकिंग शूज़ और मोज़े की अतिरिक्त जोड़ी,पानी की बोतलें, एनर्जी बार और एनर्जी ड्रिंक,टोपी, धूप का चश्मा और तौलिया,व्यक्तिगत प्रसाधन और दवाएं आधी साथ लेनी होंगी जो आप की इस ट्रेक में बेहद काम आएगी।

If you want to come to the beautiful trek to Kasol, then know this complete information, without this your journey will be incomplete












Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय