Popular tourist place in Himachal called Mini Kashmir, the most beautiful place for camping and trekking-हिमचाल में स्तिथ मिनी कश्मीर नाम से लोकप्रिय पर्टयक स्थान, कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए सबसे खूबसूरत स्थान


यदि आप कश्मीर और स्विजरलैंड जैसे स्थान में अपना समय बिताना चाहते है, तो में आप को एक ऐसे पर्टयक स्थान के बारे में बताने जा रहा हु। जो हिमाचल प्रदेश में मिनी कश्मीर अथवा छोटा कश्मीर नाम से जाना जाता है। यह स्थान हिमाचल के जिला मंडी में पड़ता है। जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और अपनी मह्त्वपूर्णता के लिए देश विदेश में जाना जाता है।

popular tourist place in himachal,famous tourist places in himachal pradesh
popular tourist place in himachal


A place full of peace and natural beauty-शांति और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान

मंडी जिला में बहुत से रोमांचित और लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जहां हर साल बहुत से लोग गुमने और पहाड़ो में समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह स्थान यहां आये लोगो को बेहद शांति और सकून प्रदान करता है। पर्टयक यहां प्रकृति के बिच बैठ कर यहां की शीतल हवाओ को महसूस कर सकते है। इस स्थान को जंजैहली वैली नाम से जाना जाता है।

famous tourist places in himachal pradesh,best places to visit in himachal pradesh and uttarakhand
famous tourist places in himachal pradesh


Janjhali Valley a historical place-जंजैहली वैली एक ऐतिहासिक स्थान

बताया जाता है की यह जंजैहली वैली एक ऐतिहासिक स्थान है, जिस का वर्णन रामायण व महाभारत काल के समय बहुत सी पौराणिक गाथाओं में छिपा हुआ है। यह एक बहुत ही आकर्षित और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है। मगर अभी तक यह जंजैहली वैली पूरी तरह से पर्यटकों की नजरों से दूर है।

best places to visit in himachal pradesh,top places to visit in himachal pradesh
best places to visit in himachal pradesh


Adequate transport means for coming to Janahali Valley-जंजैहली वैली आने के लिए पर्याप्त यातायात साधन

यदि आप यहां आना चाहते है तो आप दिल्ली से बस, टैक्सी या अपने गाड़ी से पहुंच सकते हो। जिला मुख्यालय मंडी से यह जंजैहली वैली लगभग 100 किमी दूरी पर स्तिथ है। इस स्थान को देख कर ऐसा लगता है मानो जैसे  प्रकृति ने जंजैहली वैली पर अपना सौंदर्य खूब बरसाया है। लेकिन इस वैली का पूरी तरह से विकास नहीं हो पाया है। यह वैली मंडी जिला के थुनाग तहसील में समुंद्रतल से 2,150 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक अद्भुत और रोमांचित पर्टयक स्थान है।

popular tourist places in himachal pradesh,best time to visit himachal pradesh
popular tourist places in himachal pradesh

Places to see like Pahalgaon and Gulmarg-पहलगांव व गुलमर्ग जैसा देखने वाला स्थान

मंडी जिले की यह वैली प्राकृतिक सौंदर्य के मामले में कश्मीर घाटी से कम नहीं है। यह स्थल इतना खूबसूरत है की यह जंजैहली वैली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इस वैली की ख़ूबसूरत वादियां कश्मीर के पहलगांव व गुलमर्ग जैसेी व्यतीत होती है, असल में यह हिमाचल में बसा एक छोटा कश्मीर है। हिमाचल प्रदेश  में स्तिथ इस छोटे से गाँव की यात्रा आप को कश्मीर की यात्रा करवा देगी।


कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त स्थान, Suitable for camping and trekking

यदि आप को कैंप करना और पहाड़ी यात्रा करना पसंद है, तो यह आप के लिए एक उपयुक्त स्थान है। इस घाटी के साथ ही स्तिथ भुलाह में एक विशाल मैदान भी है, जो पर्यटकों को यूं ही अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।  यह वैली मनाली या अन्य खूबसूरत पर्टयक स्थान से कम नहीं है। जंजैहली वैली में गर्मियों में गुमने आये सैलानियों के लिए एक बहुत ही सही स्थान है। जो यहां आये सैलानियो को बेहद शांति और सकूं प्रदान करता है। इस जंजैहली वैली में आप कैंपिंग ट्रेकिंग और अन्य रोमांचित खेलो का मज़ा ले सकते हो।

popular tourist place in himachal pradesh,most popular tourist places in himachal pradesh
popular tourist place in himachal pradesh


What can you do in this Janjhali Valley-क्या क्या कर सकते आप इस जंजैहली वैली में

आप यहां ट्रेकिंग, कैंपिंग, फोटोग्राफी, कर सकते है, बॉन फायर का आनंद ले सकते है। अपने परिवार के साथ प्रकृति में समय व्यतीत कर सकते है। आप यहां दिसंबर व जनवरी में भुलाह मैदान की लंबी चौड़ी ढलानें स्केटिंग व स्नो बाइकिंग का भी मज़ा ले सकते है। सबसे बड़ी बात आप यहां कश्मीर जैसे खूबसूरत स्थान की झलक देख सकते है।

popular tourist place in himachal pradesh,most popular tourist places in himachal pradesh
popular tourist place in himachal pradesh

Best time to visit Janjhali Valley-जंजैहली वैली आने का सही समय

आप हिमचाल के जिला मंडी में स्तिथ इस जंजैहली वैली की यात्रा वैसे तो आप साल में कभी कर सकते है। मगर गर्मियों का समय यहां की यात्रा के लिए सही माना जाता है। इस समय आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनंद ले सकते है।

Popular tourist place in Himachal called Mini Kashmir, the most beautiful place for camping and trekking

Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय