One of the most amazing and thrilling treks in Kareri Lake Trek Dharamshala, no need to go without this information-करेरी लेक ट्रेक धर्मशाला में स्तिथ सबसे खबूसूरत और रोमांचित ट्रेको में से एक, बिना इस जानकारी के जाने का कोई फायदा नहीं




अगर आप ट्रेकिंग और पहाड़ की यात्रा में रूचि रखते है। तो आइये में आप को ले चलता हु कुछ ऐसे ही एक रोमांचित और प्राकर्तिक सौंदर्य से भरपूर ट्रेक पर जो हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ धर्मशाला के निकट एक बहुत ही प्रशिद्ध और लोकप्रिय पर्टयक स्थल है। जो करेरी लेक ट्रेक नाम से जाना जाता है। यहां हर साल बहुत से सैलानी हॉलिडेस बिताने और पहाड़ी की सैर के लिए आते है।
  • धौलाधार पहाड़ो की तलहटी में बसा हुआ है करेरी गांव-Kareri village is situated in the foothills of Dhauladhar mountains

यह ट्रेक एक बहुत ही खूबसूरत झील का नजारा यहां आये पर्टयकों को दिखता है। यह ट्रेक धौलाधार पहाड़ो की तलहटी में बसा एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। जो सौंदर्य से भरपूर है। धर्मशाला में बहुत सी ट्रेकिंग साइड्स है। जिन में से एक है यह करेरी लेक ट्रेक  यह स्थान शहर से दूर एकांत में स्तिथ है। जहा जा कर पर्टयकों को बेहद शांति और सकुन मिलता है।


  • धर्मशाला से 27 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है यह खूबसूरत करेरी गांव-This beautiful Kareri village is located 27 kilometers from Dharamshala

यह प्रसिद्ध ट्रेक धर्मशाला से 27 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। यह ट्रेक करेरी गांव से शुरू होता है। यदि आप को एक शांत और खूबसूरत ट्रेक पसंद है। तो आप के लिए यह बिलकुल सही ट्रेक है। यह गांव पहाड़ो के बिच में बसा एक बहुत ही खूबसूरत गांव है। जो पूरी तरह से प्रकृति से भरा हुआ है। आप धर्मशाला से करेरी तक टैक्सी या अपने गाडी से पहुंच सकते है। मगर अधिक वर्षा की बजह से यहां सड़को की हालत बहुत खराब होती है।
  • घने जंगलो से होकर गुजरता है लेक का रास्ता-The path of the lake passes through dense forests

इस लिए आप के लिए गांव तक पैदल ही जाना सही रहेगा। आप को इस गांव तक पहुंचे के लिए केवल थोड़ी ही दूर तक ही चलना होगा। उस के बाद आप गांव में एक रात रुक कर अपनी लेक की यात्रा शुरू कर सकते है। करेरी लेक ट्रेक घने जंगलो से होकर गुजरता है। जो आप को प्रकृति के बहुत से दृश्य प्रदान करेगा।


  • एक शांत वातावरण और प्रकृति के गोद में समाई है यह करेरी झील-Kareri Lake is a quiet environment and engulfs in the lap of nature

इस खूबसूरत करेरी गांव से आप का लेक का सफर शुरू हो जायेगा। कुछ दुरी में चलने पर आप को रास्ते में एक मेलगा जो रिओटी नाम से जाना जाता है। यहां से लेक की दुरी केवल 6 किलोमीटर की है। करेरी लेक का रास्ता पत्थरो भरा है। गांव से आप को लेक तक पहुंचने के लिए लगभग 5 से 6 घंटे का समय लग सकता है। ऊपर पहुंचकर आप के सामने एक बहुत ही आकर्षित और खूबसूरत एक झील है।  

  • अपने आप को बादलो के ऊपर पाने का एहसास करवाता है यह ट्रेक-This trek makes you feel like getting over Badalo

जिसे करेरी लेक नाम से जाना जाता है। यहां से आप को धौलाधार की पहाड़ियो का बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा। आप को कुछ ऐसा व्यतीत होगा मानो जैसे की पहाड़ नीचे और आप ऊपर हो। हर साल बहुत से पर्टयक यहां घूमने और कैंपिंग के लिए आते है।  

  • करेरी लेक ट्रेक आने के लिए सही समय-Best time to visit Kareri Lake Trek

यदि आप करेरी ट्रेक की यात्रा के लिए आना चाहते है। तो आप को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की आप के लिए यहां आने का सही समय क्या है और आप के लिए वर्ष का कौन सा महीना सुविधा जनक है। यह ज्ञात होना चाहिए। करेरी ट्रेक आने के लिए सही समय अप्रैल से लेकर जून और अक्टूबर से लेकर नवंबर लास्ट तक का है। इस बिच आप कभी भी इस ट्रेक लिए आ सकते है। उच्च स्थान में होने की बजह से यहां तापमान ठण्डा रहता है तथा सर्दियों के समय में यहां तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है।


  • करेरी लेक ट्रेक की दुरी सबंदित जानकारी-Information related to Kareri Lake Trek

करेरी पहुंचने के लिए आप दिल्ली से बस या फ्लाइट से काँगड़ा आ सकते हो। दिल्ली से गगल एयरपोर्ट की दुरी 461 किलोमीटर की है। गगल एयरपोर्ट से आप धर्मशाला के लिए टैक्सी या बस द्वारा आ सकते हो। गगल से धर्मशाला की दुरी 13,8 किलोमीटर की है। उस के बाद आप धर्मशाला से टैक्सी द्वारा या फिर स्थानीय बस में घेरा तक पहुंच सकते हो, जो करेरी से पहले एक गांव है। घेरा से आप का ट्रेक शुरू हो जायेगा। और आप इस ट्रेक का आंनद ले पाएंगे। यह ट्रेक आप को बेझड़ रोमांचित करेगा। तथा आप प्रकति में अपना कुछ समय बिता पाएंगे। 

One of the most amazing and thrilling treks in Kareri Lake Trek Dharamshala, no need to go without this information

Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय