The Pin Parvati trek in Himachal is a challenging, thrilling, adventurous, and scenic trek-हिमाचल में स्तिथ पिन पार्वती ट्रेक एक चुनौतीपूर्ण, रोमांचित, साहसिक, और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ट्रेक


यदि आप को ट्रेक करना साहसिक कार्य करना ट्रैवलिंग करना यदि पसंद है। तो आइये में मेरे साथ आज में आप को हिमाचल प्रदेश के एक ऐसे ट्रेक के बारे में बताने जा रहा हूँ, जो बेहद ही रोमांचित खूबसूरत और साहसिक गतिविधियों से भरपूर है। इस लोकप्रिय ट्रेक का नाम है (पिन पार्वती ट्रेक) यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला  लाहौल स्पीति में स्तिथ है। यह लोकप्रिय ट्रेक लाहौल-स्पीति जिला के स्पीति घाटी में स्तिथ एक अद्भुत और रोमांचित ट्रेक है। यह लोकप्रिय ट्रेक देश भर में सबसे रोमांचित और चुनौतीपूर्ण ट्रेको में गिना जाता है। इस अद्भुत  ट्रेक की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 5,319 मीटर है।



A challenging trek in the high Himalayas-उच्च हिमालय में स्तिथ एक चुनौतीपूर्ण ट्रेक

हर साल बहुत से ट्रेकर यहां पहाड़ चढ़ने के लिए आते है। यदि आप इस ट्रेक की यात्रा के लिए आना चाहते है। तो आप के लिए यहां आने का सही समय तथा पिन-पार्वती ट्रेक की यात्रा करने का सही समय जुलाई से सितंबर के महीने का है। इस ट्रेक की यात्रा करने के लिए साउंड ट्रेकिंग ज्ञान और ट्रेकिंग कौशल की भी आवश्यकता होती है। यह ट्रेक उच्च ग्रेडिएंट, क्रमिक आरोही, सुरम्य पहाड़ों, और सुंदर पास का एक मिश्रित स्थल है। जो यहां की यात्रा करने आये ट्रेकरों और पर्टयकों को बहुत रोमांचित करता है।

This Pin Parvati trek passes through attractive valleys and villages full of natural beauty.-आकर्षक घाटियों और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों से होकर गुजरता है यह पिन पार्वती ट्रेक

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और अद्भुत ट्रेक स्तिथ है जिन में से यह सबसे लोकप्रिय ट्रेको में से एक है। यह पिन पार्वती पास ट्रेक हिमांचल में स्तिथ सबसे कठिन ट्रेक में से एक उच्च ऊंचाई पर स्तिथ है। यदि आप यहां की यात्रा के ले आते हो तो आप को यहां बहुत सी चोटियों के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते है। जिन्हे आप अपने कैमरे में कैद कर सकते है।



One can also see species of different varieties of birds in Pin Valley National Park on this trek.-पिन वैली नेशनल पार्क में पक्षियों की विभिन्न किस्मों की प्रजातियां भी देख सकते इस ट्रेक पर

पिन पार्वती ट्रेक आकर्षक घाटियों और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों से होकर गुजरता है। इस ट्रेक के रास्ते में आप को स्नो लेपर्ड, पिन वैली नेशनल पार्क में पक्षियों की विभिन्न किस्मों की प्रजातियां भी देखने को मिलती है। आप इस अद्भुत ट्रेक को 12 से 14 दिन में पूरा कर सकते है। यह हिमाचल में स्तिथ सबसे लम्बे ट्रेको में से एक है।

You can take a walk on the glaciers, calm atmosphere and panoramic views of the mountains.-आप यह ग्लेशियरों पर चलना, शांत वातावरण और पहाड़ों के मनोरम दृश्यों को निहार सकते है

हिमाचल की खूबसूरत वादियों में स्तिथ पिन पार्वती पास ट्रेक उच्च शिखर के लिए निशान चुनौतीपूर्ण है, आप  यहां ग्लेशियरों पर चलना, शांत वातावरण और पहाड़ों के मनोरम दृश्यों को निहार सकते है। इसी के साथ यदि आप यहां ट्रेक करना चाहते हो तो आप के साथ इस अनुभवी गाइड होना बहुत जरूरी है। जो मुसीबत आने पर आप को वहा से सुरक्षित ला सके। यह गाइड पहाड़ो में चढ़ना और हर प्रकार की प्रस्थिति को सम्हालने के लिए प्रशिक्षित होते है।



इस कारण इन उच्च श्रेणी वाले ट्रेको में ट्रेक पूरा करने में प्राथमिकता की आवश्यकता भी हो जाती है। यह पिन पार्वती ट्रेक मनाली के दर्शनीय स्थान से शुरू होता है।  जो मणिकर्ण, बरसनी, टुंडा भुज ठाकुर कुआँ, ओडी थाच, मंटलाई आदि जैसे लोकप्रिय और खूबसूरत स्थानों से होते हुए जाता है। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा।

This trek connects the green-heavy Parvati valley from Devbhumi Kullu and the Pin valley towards Spiti-देवभूमि कुल्लू की ओर से हरी-भारी पार्वती घाटी को और स्पीति की तरफ पिन घाटी से जोड़ता है यह ट्रेक

हिमाचल प्रदेश की मोरम वादियों में स्तिथ यह पिन पार्वती पास उच्च पर्वतीय दर्रा है, जो देवभूमि कुल्लू की ओर से हरी-भरी पार्वती घाटी को और स्पीति की तरफ पिन घाटी से जोड़ता है। बताया जाता है है की इस दर्रे को 1884 में सर लुइस डेन ने खोजा था। जिस दौरान वो स्पीति घाटी तक पहुंचने के लिए एक अच्छे विकल्प की तलाश कर रहे थे। उसी समय उन्होंने इस की तलाश की थी।

यह ट्रांस-हिमालयन ट्रेक कुल्लू और स्पीति घाटियों के बीच का सबसे छोटा मार्ग है। यहां आप विभिन्न लोकप्रिय संस्कृति को भी देख सकते है, हिंदू धर्म से कुल्लू में और स्पीति में बौद्ध धर्म के धार्मिक स्थलों का दीदार कर सकते है तथा उन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Best time to visit Pin Parvati trek-पिन पार्वती ट्रेक पर आने का सबसे सही समय

पिन पार्वती ट्रेक उच्च हिमालय में होने की बजह से इस ट्रेक पर भारी मात्रा में बर्फ पड़ने की संभावना होती है, जो अगस्त तक काफी पिघल जाती है। उस के बाद आप यहां की यात्रा कर सकते है। यह स्थान मानसून के मौसम के दौरान कुल्लू-मनाली क्षेत्र बारिश के कारण प्रभावित रहता है, परन्तु लाहौल स्पीति का मौसम गर्म रहता है। और दिन में धूप 12-20 डिग्री सेल्सियस तक रहती है।



The temperature here remains below zero at night-रात के समय शून्य से नीचे रहता है यहां तापमान

जबकि यहां रात्रि के समय का तापमान शून्य से (-2 डिग्री सेल्सियस) तक गिर जाता है। यदि आप यहां आना चाहते हैं। तो आप यहां सितंबर और अक्टूबर के दौरान थोड़ी बर्फबारी के साथ, एक अच्छे मौसम के साथ इस खूबसूरत ट्रेक का अनुभव कर सकते हैं। जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम में हरे भरे जंगल के माध्यम से ट्रेकिंग करके पिन पार्वती में पहुंचा जा सकता है। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा।

A total distance of 1,100 km would cover a distance of 10 km per day.-1,100 किमी की कुल दूरी के साथ प्रति दिन 10 किमी की दूरी तय करनी होगी

आमतौर पर, एक व्यक्ति को पूरे ट्रेक के दौरान कवर करने के लिए लगभग 1100 किमी की कुल दूरी के साथ प्रति दिन 10 किमी की दूरी तय करनी होगी। सामान्य तौर पर, ज्यादातर ट्रेकिंग पॉइंट बेस कैंप कुल्लू और मनाली के हैं। जैसा कि उन स्थानों तक पहुंचना आसान है और देश के अन्य सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।



How to travel from Delhi to Parvati Base Camp-दिल्ली से पार्वती बेस कैंप तक का सफर कैसे करे

हिमाचल में स्तिथ यह सबसे लम्बे ट्रेको में से एक है। यदि आप इस ट्रेक लिए आते हो आप को सबसे पहले बस या तासु द्वारा कुल्लू पहुंचना होगा। दिल्ली से लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली की दूरी लगभग 510 किमी है। यहां तक पहुंचने के लिए आप को दिल्ली से लगभग 11 से 12 घंटे का समय लगेगा। हर ट्रेक की शुरुआत बेस कैंप से होती है। यदि आप इस ट्रेक के लिए आते हो तो आप को एक दिन के लिए काजा में रुकना पड़ता है। और अगले दिन सुबह अपनी पूरी तैयारी की साथ ट्रेक के लिए निकलना होता है।

Where does the pin Parvati trek pass through-कहा कहा से गुजरता है यह पिन पार्वती ट्रेक जानिए मेरे साथ

आप को सबसे पहले मुध गांव तक लगभग 2-3 घंटे की ड्राइव के साथ पहुंचना होता है। इस के बाद मढ़ गांव से, आप तिया तक जाओगे। जो लगभग 2-3 घंटे की दूरी पर है। इसके बाद तिया से शिया तक का सफर तय होता है। इस ट्रेक के पूरा होने में लगने वाला समय लगभग 5-6 घंटे का है। इसके बाद आप के ट्रेक का अगला चरण शिया से पिन बेस कैंप तक जाता है जिस के लिए लगभग 5-6 घंटे का समय लगता है। उसके बाद फिर पिन बेस कैंप से आप की ट्रेकिंग पिन पार्वती पास से होते हुए मंतलाई तक जाती है।



It takes 12 to 13 hours to reach Mantlai Lake from Pin Parvati Pass.-पिन पार्वती पास से मंतलाई झील तक पहुंचने में लगते है 12 से 13 घंटे

मंतलाई पहुंचने में आप को लगभग 12-13 घंटे लगते हैं। यह सबसे लम्बा वाला ट्रेक स्थ है। आप यहां मंतलाई झील भी जा सकते हैं। ततजा यहां जा के सौंदर्य से भरपूर इस झील के किनारे कुछ समय व्यतीत कर सकते है।

Last leg of Kheerganga trek with 4 hours long trek from Tunda Bhuj-टुंडा भुज से 4 घंटे लंबे ट्रेक के साथ खीरगंगा ट्रेक का अंतिम चरण

आप के इस पिन पार्वती ट्रेक के अगले चरण में मंतलाई कैंप से ओडी थाच कैंपसाइट तक की यात्रा शामिल है। इस ओडी थेंच कैंपसाइट तक पहुंचने का समय 04 से 05 घंटे है। इसके बाद ओडी थेंच से टुंडा भुज तक 8 घंटे का ट्रेक है। इसके बाद आप टुंडा भुज से 4 घंटे लंबे ट्रेक के साथ खीरगंगा तक पहुंचते हो यहां आप रुक कर कैंपिंग कर सकते हो साथ ही यहां नहाने के लिए कुंड भी है यहां स्नान करने के बाद अगले दिन आप अपने इस ट्रेक को अंतिम रूप दे सकते हो जो बरशैणी पहुंच के खत्म हो जाता है।

Important information before going on trek-ट्रेक पर जाने से पहले आवश्यक सुचना

ट्रेकिंग करना एक साहसिक खेल है। ऊंचे पहाड़ों में ट्रेकिंग आपके जीवन के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक प्रदान करता है। जो आप को बेहद रोमांचित करता है। लेकिन यह ऊंचे पहाड़ जितने खूबसूरत होते है इन में खतरा भी उतना ही अधिक होता है। आप को इन खतरों को ध्यान में रखना आवश्यक है और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहना एक महत्वपूर्ण विषय है।



What you have to take with you on this trick, it is not right to go without this information-आप को अपने साथ क्या क्या ले जाना है इस ट्रिक पर, बिना इस जानकारी के जाना सही नहीं

यदि आप इस ट्रेक लिए आ रहे हो तो आप के लिए सबसे पहले आप के पास गर्म कपड़े होना अति आवश्यक है। आप को ऐसे परिधानों को शामिल करना चाहिए जो सर्दियों में पहनने के लिए उपयुक्त हों। इस ट्रेक के लिए पनरोक ट्रैक पैंट और जैकेट अनिवार्य हैं। इसी के साथ आप के लिए विंडप्रूफ जैकेट, वाटरप्रूफ दस्ताने भी होना जरूरी है। जो आप को वर्फ में सहायक साबित होंगे।



A strong waterproof bag with a capacity of 60-70 liters-60-70 लीटर क्षमता वाला एक मजबूत वाटरप्रूफ बैग

इसी के साथ आप के पास 60-70 लीटर क्षमता वाला एक मजबूत बैग ले जाना जरूरी है। जिसमे आप आपना जरूरी समान ले जा सकते हो। इसी के साथ आप को पैक को कवर करने के लिए एक रेन कोट की भी आवश्यकता पड़ेगी। एक वाटरप्रूफ बैग आप के कपड़ों को बारिश में गीला होने से बचाएगा। पहाड़ो में कभी भी मौसम करवट ले सकता है। इस लिए आप को पहले ही पूरी तरह से सुरक्षित रहना चाहिए। 

Trekking shoes-ट्रेकिंग जूते

इसी के साथ आप को ट्रेक के लिए उपयुक्त जूते आप के लिए इस ट्रेकिंग में आप की चलने में बेहद मदद करेंगे। साथ ही उच्च टखने वाले ट्रेकिंग-जूते ऊंचा टखना ट्रेकिंग के लिए आवश्यक एक समर्थन और पकड़ देता है। ट्रेकिंग जूता आपको झुकाव और घर्षण बल प्रदान करता है। जिससे आप की पकड़ सही रहती है। और आप को चलने में आसानी होती है।



Other important things-अन्य महत्वपूर्ण समान

आप को इस ट्रेक के लिए अन्य आवश्यक वस्तुए भी साथ ले जानी होंगी जो आप के बेहद काम आएगी। जैसे आपको अपनी त्वचा को फटने से बचाने के लिए, मॉइस्चराइज़र की आवश्यकता पद सकती है। अपने होठों को  फटने से बचाने के लिए एक चैपस्टिक ले सकते है।



Do not forget to take this item-इस समान को ले जाना ना भूले

ट्रेक के दौरान हर जगह पानी उपलब्ध नहीं होता है। इस लिए आप को अपने साथ अपनी एक निजी पानी की बोतल ले जाना जरूरी है। इसी के साथ आप को एक छोटी स्वास्थ्य किट लेना अनिवार्य है। जिस में पैन किलर बैंडेज,डेटोल, बीटाडीन,पेरासिटामोल होना जरूरी है। वैसे तो उच्च क्षेत्रो में दवाई नहीं खानी चाहिए मगर तबियत अधिक खराब होने पर आप के लिए यह जरूरी है। साथ ही आप को अपने साथ हैंड स्टिक, गर्म टोपी धुप का चस्मा, मोजो का एक्स्ट्रा पेअर, एक टोर्च,कुछ ड्राई फ्रूट,आधी अपने साथ लेना जरूरी है।

The Pin Parvati trek in Himachal is a challenging, thrilling, adventurous, and scenic trek
  



Comments

Popular posts from this blog

Best trekking sides in himachal pradesh

भारत के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाडी और भारतीय टीम के सर्बश्रेष्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

आखिर कौन है यह हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध गद्दी समुदाय